होम आरटीआई एक्ट जन्म और मृत्यु निविदा शिकायत निवारण चुनाव कानून स्वच्छ भारत अभियान संपर्क लॉग इन English
सेवाएं
खड्की कंटोनमेंट बोर्ड द्वारा प्रदान की गई सेवा निम्न हैं:
  1. सड़कें
  2. अस्पताल
  3. शिक्षा
  4. स्वच्छता
  5. जलापूर्ति
  6. स्ट्रीट लाइट
  7. सार्वजनिक सुरक्षा
  8. नालियों और सीवेज
  9. विवाह पंजीकरण
  10. प्रसार
  11. अन्य
सड़क और फ़ुटपाथ
छावनी क्षेत्र में सड़कों की कुल लंबाई 39.15 किलोमीटर है ये नीचे दिए गए विवरण के अनुसार विभिन्न एजेंसियों द्वारा बनाए जाते हैं: -
छावनी बोर्ड सड़कों में से अधिकांश अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है और सड़क अनुरक्षण पर बोर्ड द्वारा प्रति वर्ष 2 से 3 करोड़ रुपये खर्च किए जाते हैं।
हालांकि, बोर्ड के लिए कुछ महत्वपूर्ण सड़कों को बनाए रखने के लिए बोर्ड से जनता की निरंतर मांग है, हालांकि एमईएस से संबंधित सार्वजनिक सड़कें जैसे मुला रोड, बॉम्बे-पुणे-हाईवे, नेहरू रोड, पार्क रोड आदि का उपयोग किया जाता है। इसलिए, ऐसी सड़कों की रख-रखाव और मरम्मत का प्रस्ताव है (संबंधित प्राधिकरणों से कोई आपत्ति नहीं है और जीओसी-इन-सी की मंजूरी के साथ) अतः, संशोधित बजट अनुमान में आवश्यक प्रावधान इसके अनुसार किया गया है। उपरोक्त के अतिरिक्त, कैन्टोनमेंट बोर्ड ने सड़कों के स्वामित्व के बावजूद सभी प्रमुख सड़कों पर फुटपाथ प्रदान किए हैं और बनाए रखे हैं।
द्वारा अनुरक्षित -
के. सी. बी. 21.00 किलोमीटर
एम. ई. एस. 15.00 किलोमीटर
पी. डब्लू. डी. 0.90 किलोमीटर
पी.एम. सी. 2.25 किलोमीटर
कुल 39.15 किलोमीटर
स्वच्छता
खडकी छावनी बोर्ड सिविल एरिया, मिलिट्री एरिया और गोला-बारूद फैक्टरी एरिया में संरक्षण सेवाएं प्रदान करता है। सैन्य और गोला-बारूद फैक्टरी क्षेत्रों में सेवाएं एक समझौते के तहत प्रदान की जाती हैं।
  1. छावनी क्षेत्र में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड अपनी ताकत पर अधिकतम कर्मचारी नयुक्त करता है जिसमें एक हेल्थ सुपरिंटेंडेंट, चार सेनेटरी इंस्पेक्टर, ग्यारह स्वच्छता मुकाडम और 402 सफिककर्माचारी शामिल हैं। केसीबी में कूड़े की उठाने और निपटान के लिए करीब 17 वाहन हैं जिनमें एक बल्क कचरा कैरियर और 4 डीएमपी प्लसर शामिल हैं। केसीबी का कासारवाडी में एक ट्रेन्चिंग जमीन है जहां वर्मी कंपोस्टिंग प्रक्रियाओं के माध्यम से कार्बनिक कचरा का निपटारा होता है और पारंपरिक तरीके से अकार्बनिक कचरे का निपटान होता है।
  2. सक्शन वाहन : केसीबी, सामान्य जनता की सुविधा के लिए, 4000 लीटर क्षमता का सक्शन वाहन प्रति यात्रा 150 रुपये प्रति नाममात्र भुगतान पर उपलब्ध कराता है। तरल कचरे को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से निकाला जाता है।
  3. मोबाइल शौचालय: Two Mobile Toilets are being provided by the KCB whenever there is a requirement for the same on account of functions and social gatherings.
  4. बूचड़ख़ाना: केसीबी एक बूचड़ख़ाना का रखरखाव करता है जहां कैन्टोनमेंट बोर्ड के पशु चिकित्सक को पोस्टमार्टम निरीक्षण सुनिश्चित करता है, जबकि राज्य सरकार के पशु चिकित्सक ने मृदयता का निरीक्षण करता है । बाज़ार क्षेत्र में स्टालों के मांस के परिवहन के लिए एक प्रसव वन का संचालन KCB मुफ्त करता है। बूचड़ख़ाने में उत्पन्न ठोस और तरल कचरा निपटान के लिए केसीबी ने वर्मीकल्चर प्रोजेक्ट और एफ़्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट प्रदान किया है।
  5. दफन / अंतिम संस्कार मैदान : खड़की बाज़ार और पूर्वी खडकी में हिंदू के लिए एक दफन मैदान और दो श्मशान मैदान, ईसाई और मुसलमानों के लिए दो दफन मैदानों को केसीबी द्वारा रखरखाव किया जाता है जहां उचित रखरखाव और सुरक्षा प्रदान की जाती है।


द्वारा उपलब्ध कराया गया
खडकी बोर्ड सिविल क्षेत्र में
समझौते के तहत खडकी बोर्ड सेना और आयुध कारखाना क्षेत्र में
समझौते के मूल्य
स्टेशन मुख्यालय के साथ रु .439 लाख
गोला बारूद फैक्टरी के साथ रु .580 लाख
जलापूर्ति
खडकी छावनी बोर्ड में 77 बोरवेल हाथ पंपों की संख्या, 27 बोर इलेक्ट्रो पावर पंप, 1 ओपन विद इलेक्ट्रिक पावर पंप है। इन 4 स्रोतों से पानी उठाया गया है और बागानों, शौचालयों, टैंकर भरने, क्वार्टर आदि को आपूर्ति की जाती है।
निगम ने खडकी नागरिकों के लिए 25 लाख लीटर पानी का जलाशय बनाया है। यह नागरिक क्षेत्र और आंशिक रूप से बंगला क्षेत्र में वितरित किया जाता है। वेतागवाड़ी, संगमवाड़ी और सप्रास को पानी निगम के बंध गार्डन जलाशय से मिल रहा है।
रेंज हिल्स क्षेत्र के लिए, ए.एफ.के., ए.एफ.के. जलाशय से पानी बांट रहा है जो बारी-बारी से सूत्रों का पानी निगम के चट्टूर श्रृंगि जल जलाशय से होता है।
512 यूनिट से पानी भोसरी एमआईडीसी से मिल रहा है।
Kखड़की छावनी बोर्ड घरेलू उपयोग के लिए 400 रुपये प्रति कंटेनर में Khadki निवासियों को 3000 लीटर क्षमता का पानी कंटेनर प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, छावनी बोर्ड 5000 लीटर क्षमता के पानी के टैंकर को रु। 500 / टैंकर पीने के उद्देश्य के लिए अर्थात घरेलू उपयोग और 1000 / टैंकर निर्माण के उद्देश्य के लिए अर्थात गैर घरेलू उपयोग के लिए प्रदान कर रहा है


विद्युत सेवा और सीसीटीवी
विद्युत विभाग एच.ओ.डी .: - श्री एस.वी. पाटिल डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
अन्य तकनीकी स्टाफ: 15
खादकी छावनी बोर्ड के पास 3,000 पारंपरिक स्ट्रीट लाइट हैं, जो मार्च 2018 तक एलईडी स्ट्रीट लाइट में परिवर्तित हो जाएंगे। इसके लिए अनुमानित लागत करीब 2.63 करोड़ रुपये है।
खड़की छावनी बोर्ड प्रति वर्ष लगभग रु 93 लाख खर्च कर रहा है
कैन्टोनमेंट बोर्ड ऑफिस बिल्डिंग, डॉ बाबासाहेब अंबेडकर कैन्टोनमेंट जनरल अस्पताल भवन, लाल बहादुर शास्त्री हाई स्कूल और जिजामाता प्राइमरी स्कूल बिल्डिंग जैसे कैन्टोनमेंट फंड भवनों पर 260 केडब्ल्यूपी छत के ऊपर सौर पीवी पावर प्लांट की स्थापना के लिए खडकी कैंटमेंट बोर्ड को मंजूरी मिली है।
सभी स्कूलों, कार्यालयों और खडकी बाज़ार क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
सिविल एरिया
खडकी छावनी बोर्ड स्कूल
खडकी छावनी बोर्ड कार्यालय
डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर छावनी जनरल अस्पताल परिसर
कुल सीसीटीवी कैमरा स्थापित
सार्वजनिक सुरक्षा
केसीबी तीन निविदाओं, आठ फायरमैन और तीन ड्राइवरों के साथ एक फायर ब्रिगेड का रखरखाव करता है जो अग्निशमन के लिए चौबीस घंटे काम करते हैं। बोर्ड की फायर ब्रिगेड न केवल आग से लड़ने वाले लोगों के बचाव में जाती है बल्कि घर के पतन, पेड़ों और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के गिरने के मामलों में भी है।
फायर टेंडल 01
फायरमैन 12
ड्राइवर 03
नाली और सीवेज
नाली
केसीबी -12200 आरएमटी भूमिगत सीवेज सिस्टम द्वारा बनाए रखा
वार्षिक बजट - लगभग 210 लाख रुपये
खडकी कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा बनाए गए नालियों की लंबाई 40,000 रुपये (लगभग) है, जिनमें से ज्यादातर हाल ही के वर्षों में पहले से बंद नालियों में परिवर्तित हो चुके हैं। बोर्ड द्वारा सालाना नाले पर रखरखाव पर 210 लाख रुपये (लगभग) खर्च किया जाता है।
कैन्टोनमेंट बोर्ड सीवरेज के उपचार और निपटान के लिए 8.0 एमएलडी और 1.2 एमएलडी के दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों का रखरखाव करता है। इलाज किए गए पानी के साथ, एक बगीचे को पास के दफन मैदान में रखा जाता है। कीचड़ सुखाने वाले बिस्तरों के माध्यम से खाद में परिवर्तित हो जाती है।

सार्वजनिक शौचालय और मूत्रालय
सार्वजनिक शौचालय 45
सार्वजनिक मूत्रालय 21
वार्षिक बजट- लगभग 15 लाख रुपये
खडकी छावनी बोर्ड सार्वजनिक शौचालयों के 45 सेटों और सार्वजनिक सेटों के 21 सेटों को बनाए रखता है, जिनमें से सभी को जल-जनित प्रणाली में परिवर्तित कर दिया गया है। हाल ही में बोर्ड ने सबसे अधिक इस्तेमाल वाले सार्वजनिक शौचालयों को 30 लाख रुपये की लागत से सुलभ शौचलाओं (वेतन और उपयोग योजना) में बदलने का काम किया है जो जीओसी-इन-सी, एससी, पुणे द्वारा कनॉटमेंट फंड से स्वीकृत है सभी शौचालयों और मूत्रों को अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है और बोर्ड प्रतिवर्ष 25 से 30 लाख रुपये खर्च करता है
विवाह पंजीकरण
खडकी छावनी बोर्ड राज्य सरकार की ओर से विवाह पंजीकरण के लिए काम कर रहा है। इस उद्देश्य के लिए, निम्नलिखित सूचना / दस्तावेज आवश्यक हैं।
  1. पति और पत्नी के दस्तावेज
    1. राशन कार्ड / पासपोर्ट / आधार कार्ड
    2. पति और पत्नी की 3 तस्वीरें प्रत्येक
    3. विवाह निमंत्रण कार्ड (पत्रिका)
    4. विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र / जन्म प्रमाणपत्र
    5. पति और पत्नी की संयुक्त हलफनामा
  2. गवाहों: -
    तीन व्यक्ति जो दोनों पक्षों से गवाह होंगे, उन्हें निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे
    1. राशन कार्ड / आधार कार्ड
    2. पहचान का सबूत: - पैन कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / सर्विस आईडी कार्ड
    3. सभी तीन गवाहों के 2 फोटो
सभी उपरोक्त दस्तावेज इच्छुक पार्टियों द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्हें खडकी कैन्टोनमेंट बोर्ड कार्यालय से रु 105 के नकद भुगतान पर आवेदन पत्र 'फॉर्म - डी' प्राप्त करना होगा।
सभी दस्तावेजों को जमा करने के बाद, 7 कार्य दिवसों के भीतर, दस्तावेजों की पुष्टि की जाएगी और पंजीकरण के सफल पंजीकरण के बाद रजिस्टार नियुक्ति देता है। उसी को टेलीफ़ोनिक रूप से अवगत कराया गया है
जानकारी का प्रसार
खड़की छावनी बोर्ड ने कैंटोनमेंट क्षेत्र के कई बिंदुओं पर समाचार पत्रों की सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा चौदह रंगीन टीवी भी सामान्य जनता के लिए उपलब्ध कराए गए हैं, प्रत्येक चुनाव वार्ड के लिए एक है।
अन्य
  1. सार्वजनिक उद्यान : 13 सार्वजनिक उद्यान केंटनमेंट क्षेत्र में केसीबी द्वारा बनाए रखा जाता है, जिसमें रेंज हिल्स क्षेत्र भी शामिल है जहां गोला-बारूद फैक्ट्री, खडकी क्वार्टर स्थित हैं। बागानों की रखरखाव और सुरक्षा समझौते के तहत निजी एजेंसियों द्वारा किया जाता है
  2. कैन्टोनमेंट क्षेत्र में रहने वाले निवासियों के कल्याण के लिए छावनी क्षेत्र के भीतर केसीबी द्वारा स्थापित पांच जिमनैसियम हैं।
  3. घाट : केसीबी खड़की बाजार इलाके में मुला नदी के किनारे एक घाट और पूर्वी खडकी में दो घाट रखता है। गणेश उत्सव के दौरान मुल्ला नदी पर इस घाट में मूर्तियों का विसर्जन होता है।
  4. बाजार : केसीबी एक बिज़नेस सेंटर का रखरखाव करता है जिसमें 65 दुकानें चलती हैं और इसके अलावा 12 कार्यालय हैं। दुकानें और कार्यालयों का वार्षिक राजस्व 1, 24, 01, 662 रुपये है खड़की बाजार और रेंज हिल्स क्षेत्र में केसीबी द्वारा 415 दुकानों / स्टालों को बनाए रखा जाता है, वार्षिक राजस्व 33,8 9, 622 / - है।
  5. मंगल कार्यलय : सामान्य जनता के कल्याण के लिए, केसीबी दो मंगल कार्यलयों को रखता है, एक खडकी बाजार और पूर्वी खडकी क्षेत्र में।
  6. पशुशाला:केसीबी सामान्य पशु कल्याण के लिए गवलीवाड़ा और सप्राज, पूर्वी खडकी में एक-एक पशु शेड रखता है। मवेशी शेड में बोर कुओं और थोक पानी की आपूर्ति उपलब्ध है।
  7. पशु देखभाल : केसीबी मूल पशु देखभाल को सुनिश्चित करने और कुत्तों के नसबंदी और टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए मानदेय पर एक पशु चिकित्सक को संलग्न करता है। छावनी क्षेत्र के कई निवासियों का लाभ उठाया जा रहा है।
  8. धोबी घाट : केसीबी दो धोबी घाटों का रखरखाव करता है जो कि वाशिंगर के लाभ के लिए ठीक से बनाए जाते हैं।
  9. जानकारी का प्रसार : बोर्ड एक पब्लिक लाइब्रेरी और 37 रीडिंग रूम रखता है जहां समाचार पत्र जनता के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं।
  10. स्वाभिमान, विशेष रूप से विकलांग बच्चों के लिए एक दिन देखभाल केंद्र शुरू किया गया है जिसमें 20 विशेष बच्चों को नामांकित किया गया है केंद्र दो शिफ्टों में काम करता है, 10 बच्चों को सुबह की शिफ्ट में और दोपहर की पारी में 10। 2 सहायक और 2 फिजियोथेरेपिस्ट के साथ बच्चों की देखभाल करने के लिए नियुक्त दो विशेष शिक्षक हैं।



 
अस्वीकरण
हालांकि इस वेबसाइट की सामग्री को यथासंभव प्रामाणिक बनाने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, लेकिन वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी में किसी भी कमी, दोष या अशुद्धि के कारण किसी भी व्यक्ति के किसी भी नुकसान के लिए खडकी कैंटनमेंट बोर्ड जिम्मेदार नहीं होगा। पाया गया कोई भी विसंगति बोर्ड के नोटिस में लाया जा सकता है।
हमसे संपर्क करें
खडकी छावनी बोर्ड,
१७, फील्ड मार्शल,
करिप्पा रोड,
खड़की पुणे ४११००३
फोन: ०२० - २५८१०६६१
ईमेल: ceokhadki@gmail.com
मेरी प्रोफाइल
लोग आउट