होम आरटीआई एक्ट जन्म और मृत्यु निविदा शिकायत निवारण चुनाव कानून स्वच्छ भारत अभियान संपर्क लॉग इन English
बिल्डिंग प्लान
भवन अनुमति की आवश्यकताएं
1.1 बिना स्वीकृति के निर्माण के लिए निषेध बोर्ड या कार्यकारी अधिकारी से ऐसी इमारत के लिए अलग इमारत की मंजूरी प्राप्त किए बिना किसी भी इमारत में किसी भी निर्माण, पुनर्निर्माण, परिवर्धन या फेरबदल नहीं करेगा। उसके बाद कार्यकारी अधिकारी से प्रारंभिक प्रमाणपत्र भी प्राप्त करें। (कंटनमेंट एक्ट 1 9 24 के धारा 17 9 को ठीक से संशोधित किया गया)
1.2 सम्मेलन अधिनियम 1 9 24 के खंड 17 9 के अंतर्गत सूचना (पूरी तरह से संशोधित): प्रत्येक व्यक्ति जो किसी भवन में किसी भी स्थान पर खड़ा करना या पुनर्निर्माण करना या जोड़ना या परिवर्तन करना चाहता है, लिखित रूप में अपने इरादों के कार्यकारी अधिकारी को लिखित रूप में नोटिस दे। 1,000 रुपये की राशि के साथ, इस नोटिस के साथ अपेक्षित प्रतियों में योजनाओं और बयानों के साथ प्रदान किया जाए।
1.3 इमारत की योजना की वजह से जांच के बाद आवेदक को विकास शुल्क का भुगतान करना होगा
(a) रिहायशी इलाके के लिए प्रस्तावित निर्मित क्षेत्र 5 रुपये प्रति वर्गफुट
(b) वाणिज्यिक क्षेत्र के लिए प्रस्तावित प्रस्तावित क्षेत्र के लिए 10 रुपये प्रति वर्ग फुट।
1.4 यह योजना फेरो पेपर अज़ोलाइट अमोनिया या किसी अन्य प्रकार के सामान्य प्रिंट हो सकती है ऐसी योजनाओं के दो सेट को मंजूरी या इनकार जारी करने के बाद रिकॉर्ड के लिए बोर्ड के कार्यालय में रखा जाएगा।
1.5 योजना के आम तौर पर तीन प्रतियां और बयान नागरिक क्षेत्र के अंदर स्थित इमारतों के लिए नोटिस और सिविल क्षेत्र के बाहर स्थित भवन के लिए चार प्रतियों के साथ उपलब्ध कराए जाएंगे।
1.6 इमारत योजनाओं के मामले में जहां अन्य प्राधिकरणों से निकासी की आवश्यकता होती है, अपेक्षित योजनाओं की प्रतियों की संख्या कार्यकारी अधिकारी द्वारा तय की जाएगी
1.7 इमारत के पूरा होने की अवधि: एक इमारत का निर्माण या पुनर्निर्माण इसके प्रारंभ होने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के भीतर पूरा किया जाना चाहिए कार्य स्वीकृति जारी करने की तारीख से एक वर्ष की अवधि के भीतर शुरू होना चाहिए अन्यथा जारी किए गए मंजूरी को रद्द के रूप में माना जाएगा प्रारंभ होने की तारीख से एक वर्ष के भीतर एक इमारत के अधूरीकरण के मामले में, कैंटनमेंट कार्यकारी अधिकारी द्वारा एक वर्ष का विस्तार दिया जा सकता है
असाधारण मामलों में एक वर्ष का एक और विस्तार योग्यता पर दिया जा सकता है। अगर पूरा समापन प्रमाण पत्र प्राप्त किए बिना इमारत पर कब्जा कर लिया गया है, तो अधिभोग को अनधिकृत माना जाएगा और बिलावल के प्रावधान के अनुसार रहने वाले को दंडनीय होगा।
कानूनी प्रावधान
कैन्टोनमेंट अधिनियम 1924 के लागू अनुभाग, विधिवत संशोधन
अनुभाग 179
अनुभाग 180
अनुभाग 181
अनुभाग 181-A
अनुभाग 184
अनुभाग 185
अनुभाग 186
अनुभाग 191
अनुभाग 194
अनुभाग 256
अनुभाग 274
जीओसी-इन-सी द्वारा सामान्य योजना (एफएसआई) की स्वीकृति दिनांक 26 मार्च 1984
भारत सरकार द्वारा अद्यतित भूमि नीति संशोधित दिनांक 9 फरवरी 1995
कानून द्वारा निर्माण
अनु क्रमांक 146 दिनांक 28 जून 1966
अनु क्रमांक 146 कैंटोनमेंट एक्ट 1 9 24 की धारा 186 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में खतकी द्वारा कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा बनाए गए खडकी छावनी में निर्माण के निर्माण या पुनर्निर्माण के लिए निम्नलिखित उप-कानून रक्षा विभाग अधिसूचना सं .1626 दिनांक 8 नवम्बर 1 9 41 के तहत प्रकाशित उप-कानूनों के तहत इस बारे में सामान्य जानकारी के लिए प्रकाशित की गई है, जिसे पहले प्रकाशित किया गया था, और उप-धारा की आवश्यकता के अनुसार केंद्रीय सरकार द्वारा स्वीकृत और पुष्टि की गई है।
खडकी छावनी में इमारतों के निर्माण या पुनर्निर्माण के विनियमन के लिए उप-नियम
  1. शोधकर्ताओं के उपनिवेशों में, 'फार्म का अर्थ है इन उप-कानूनों से जुड़ी एक फार्म।
  2. प्रत्येक व्यक्ति जो किसी इमारत को खड़ा करना या पुनर्जीवित करने का इरादा रखता है, वह कैंटनमेंट अधिनियम 1 9 24 की धारा 17 9 के तहत बोर्ड को लिखित रूप में नोटिस देकर फार्म सी 'ए' में खुद को हस्ताक्षर करके और निम्नलिखित दस्तावेज और योजनाएं जमा कर दें: -
    1. यदि आवेदक इमारत का मालिक नहीं है, मालिक से फार्म 'बी' में प्रमाण पत्र
    2. इमारत और एक साइट योजना की एक योजना, प्रत्येक तीन प्रतियों में
  3. साइट प्लान 5 मीटर से कम के एक सेंटीमीटर के लिए तैयार की जाएगी और उस पर दिखाया जाएगा।
    1. पैमाने इस्तेमाल किया-
    2. उत्तर बिंदु की दिशा
    3. आसन्न सड़कों, खाली भूमि और नालियों की स्थिति,
    4. नाम, यदि कोई हो, और उन सभी सड़कों की चौड़ाई जिस पर साइट घिस जाती है, संख्या और वास्तविक दूरी, आस-पास या जुड़नार, यदि कोई हो
    5. आस-पास की इमारतों के सामने की रेखा।
    6. इमारतों की बाहरी दीवारों से परे सभी अनुमानों की स्थिति और आयाम
    7. सभी प्रस्तावित और मौजूदा नालियों, मूत्रालयों, अच्छी तरह से शौचालयों, अग्निशमन जगहों, रसोईघर, बाथरूम, नाले और नीचे शौचालयों के उपयोग के साधन के साथ स्पॉउट की स्थिति।
    8. स्थिति, आयाम और वेंटिलेशन के साधन और इस तरह के भवन के कई हिस्सों तक पहुंच।
  4. सर्वे अभियंता आर्किटेक्ट द्वारा बिल्डिंग योजना तैयार की और हस्ताक्षर की जाएगी और एक सेंटीमीटर से कम एक मीटर तक के पैमाने पर नहीं होगा। इमारत की योजना में एक जमीन शामिल होगी और एक अनुभागीय ऊंचाई की योजना बनाई जाएगी और यह स्पष्ट रूप से दिखाएगा-
    1. इमारत के बाहरी आयाम
    2. दो या अधिक परिवारों के लिए आवास घर के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली योजनाएं और अनुभाग, प्रत्येक परिवार द्वारा उपयोग किए जाने वाले हिस्से को स्पष्ट रूप से सीमांकित किया गया है जैसे कि बेडरूम, रसोईघर और जैसे जैसे हर कमरे के उपयोग का संकेत मिलता है
    3. व्यापार या व्यापार को चलाने या सार्वजनिक रिजॉर्ट के स्थान के रूप में उपयोग करने के इरादे से इमारत के मामले में बहिष्कार और प्रवेश के साधन
    4. भवन में उपयोग की जाने वाली सामग्री और जल निकासी सेनेटरी फिटिंग और पानी की आपूर्ति के प्रस्तावित विधि का विवरण।
    5. उद्देश्य जिसके लिए भवन और भवन का हिस्सा उपयोग करने का इरादा है
    6. मौजूदा इमारत को सफेद लाइनों में रखा जाना है और मौजूदा इमारत को पीली लाइनों में ध्वस्त कर दिया जाएगा
    7. सभी नए काम, लाल रंग में या लाल रेखाओं में
  5. प्रत्येक व्यक्ति जो इमारत का निर्माण करता है, जो कि पूरे या किसी भी हिस्से को मानव निवास के लिए तैयार किया गया है, वह प्रत्येक मामले में बोर्ड को निर्देशित कर सकता है ताकि पानी की आपूर्ति और पर्याप्त संख्या में मूत्रलयों के शौचालयों और स्नान कक्षों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करायी जाए।
  6. शौचालयों और मूत्रों की स्थिति और डिजाइन बोर्ड के स्वास्थ्य अधिकारी के अनुमोदन के अधीन होंगे। आवेदक प्रत्येक 20 व्यक्तियों या उससे कम के लिए एक शौचालय प्रदान करेगा बांध या पुनर्निर्मित करने के लिए प्रस्तावित इमारत से गाड़ी या कचरा या गन्दा पानी के लिए पाइपों और नालियों को खाली करना अभेद्य सामग्री से बना होगा और निकटतम सार्वजनिक नाली से जुड़ा होगा।
  7. मानव निवास के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले किसी भी कमरे में 3.5 मीटर से कम की लंबाई या चौड़ाई और छत की छतों के मामले में गुफाओं पर 2.5 मीटर की ऊंचाई और फ्लैट छतों के मामले में 3 मीटर पैंट की छत 30 से अधिक के कोण पर ढलान नहीं करेगी
  8. एक से अधिक मंजिल वाले प्रत्येक भवन में कम से कम एक मीटर की चौड़ाई का सीढ़ी का मामला होगा।
  9. नव निर्मित किए जाने के लिए प्रस्तावित हर भवन में रिक्त स्थान होगा, जो कि कम से कम 2.5 मीटर चौड़ा होगा, बशर्ते इस उप-कानून में कोई भी सूचना किसी भी अधिसूचित सिविल क्षेत्र में स्थित साइटों में स्थापित करने के लिए नहीं होगी।
  10. भूजल स्तर से कम से कम 0.5 मीटर ऊपर और कम से कम 3.5 सेंटीमीटर की मोटाई के साथ सीमेंट कंक्रीट मुहैया की जाएगी और अधोसंरचना के बीच प्रदान की जाएगी।
  11. गोदाम के रूप में उपयोग करने के लिए प्रस्तावित भवन के किसी भी हिस्से का निर्माण तब तक किया जाएगा जब तक कि इस तरह के हिस्से की सतह पत्थर, ठोस या अन्य अभेद्य सामग्री से जमीनी स्तर से कम से कम 0.5 मीटर की गहराई तक नहीं बनती।
  12. नोटिफाईड सिविल के बाहर स्थित किसी भी आवासीय बंगला साइट में किसी भी बैंक, दुकान, होटल का कारखाना, स्कूल, अस्पताल या कार्यशाला आवास के प्रयोजन के लिए कोई भवन नहीं बनाया जाएगा
  13. कोई घर बनाने या पुनर्निर्मित करने के लिए 3 से अधिक मंजिलें नहीं होंगी या प्लंन्ट स्तर से 15 मीटर से अधिक की ऊंचाई नहीं होगी।
    बशर्ते कि जहां बोर्ड संतुष्ट है कि तीन से अधिक मंजिलों का निर्माण भवन के लिए संरचनात्मक रूप से हानिकारक नहीं है और पूरबियों और अन्य अधिकारों के पड़ोसी इमारतों के साथ एकीकरण नहीं करता है, 4 मंजिलों के निर्माण की अनुमति दे सकता है या इमारत को 20 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ाया जा सकता है।
  14. Where an upper storeys is to be constructed, the walls on the ground floor shall not less than 35 centimetres in thickness if the height of the building does not exceed 8 metres and not less than 45 centimetres in thickness if the height of the building is greater. In the case of partition walls on which the weight of the roof does not fall, the thickness may no over, be less than 25 centimetres.
  15. एकल कहानी भवनों के लिए बाहरी दीवारें मोटाई में 35 सेंटीमीटर से कम नहीं होती हैं।
  16. सभी दीवारें चूने या सीमेंट में पत्थर या ईंट से बने होंगी।
  17. बाल्कनियों को खाली भूमि पर प्रोजेक्ट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, लेकिन उन्हें सड़कों पर अधिकतम चौड़ाई 1 मीटर तक और भूमि स्तर से 4 मीटर से कम नहीं की ऊंचाई तक प्रोजेक्ट करने की अनुमति दी जा सकती है, इस तरह की अनुमति केवल तभी दी जा सकती है जहां आगे विस्तार असंभव है बशर्ते कि मौजूदा इमारतों के संबंध में बोर्ड द्वारा 4 मीटर की ऊंचाई के बारे में प्रतिबंध हटा दिया जा सकता है, जिस पर ऊपरी मंजिलें बनाने का प्रस्ताव है। भवन से प्रवेश करने या बाहर निकलने के लिए कदम क्षेत्रफल के भीतर ही प्रदान किया जाएगा
  18. दरवाजे और खिड़कियों के ऊपर की तरफ बाहरी दीवारों से अधिक 0.5 मीटर तक की सीमा तक विस्तार करने की अनुमति दी जा सकती है।
  19. एक ढलान छत को विस्तारित करने की अनुमति दी जा सकती है, बाहरी दीवार की तुलना में 0.5 मीटर से अधिक नहीं, बशर्ते कि छत से एक नाली तक तूफान के पानी की गाड़ी के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।
  20. कोई निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जाएगा जब तक कि मालिकाना द्वारा विधिवत रूप से गाए गए फॉर्म 'सी' में कोई नोटिस या काम की देखरेख करने वाला अभियंता बोर्ड के कार्यालय में प्रस्तुत नहीं किया जाता है।
  21. कोई भवन निर्माण या पुनर्निर्मित नहीं किया जाएगा जब तक कार्यकारी अधिकारी से पूरा होने का कोई नोटिस प्राप्त नहीं किया जाता है।
  22. बोर्ड द्वारा स्वीकृत योजना को प्रत्येक विवरण में पालन किया जाएगा।
    बशर्ते किसी भी आंतरिक आयाम के 15 से अधिक सेंटीमीटर तक भिन्नता को स्वीकृत योजना से विचलन नहीं माना जाएगा।
    बशर्ते कि किसी भी अप्रत्याशित आंतरिक विचलन जैसे कि दरवाजे और खिड़कियों की फिर से पोजिशनिंग, जो निर्माण की आवश्यकताओं के द्वारा जरूरी हो और जिसके द्वारा पिछले नोटिस को कार्यकारी अधिकारी को स्वामी द्वारा नियुक्त किया गया है, को नियमानुसार माना जाएगा अगर मालिक विचलन स्पष्ट रूप से दिखाए गए काम के पूरा होने पर अंतिम योजना प्रस्तुत करता है
  23. इनमें से किसी भी उप-कानून का उल्लंघन मजिस्ट्रेट द्वारा दोषी ठहराए जाने पर, एक सौ रुपये तक जुर्माना के साथ दंडनीय होगा और इस तरह के उल्लंघन के लिए जारी होने के बाद जारी रहेगा।
  24. छत के चज्जा या अन्य अनुमानों से बारिश के पानी को दूर करने के लिए सभी भवनों को लोहे के गटर और डाउन स्पॉट्स प्रदान किया जाएगा गटर और डाउन स्पॉट्स सुरक्षित रूप से तय किए जाएंगे और इन्हें एक कोहनी टुकड़े के माध्यम से सतह की नालियों में बदलना होगा छिद्र नाली के बिस्तर के स्तर से 30 सेंटीमीटर से ऊपर नहीं है और नाली के प्रवाह की दिशा में निर्वहन किया जाए
    1. भूतल में हर लैट्रीन को 1 मीटर लंबाई और 1 मीटर चौड़ाई मापने वाला स्वीपर का मार्ग प्रदान किया जाता है और पैन से मिट्टी को हटाने की सुविधा के लिए इस मार्ग की किसी भी दीवार में एक उपयुक्त जगह पर दरवाजा लगाया जाएगा।
    2. कोई शौचालय 1.5 मीटर लंबाई और 1 मीटर चौड़ाई से कम नहीं होगा।
एफएसआई प्रतिबंध
कैन्टोनमेंट्स एक्ट 1 9 24 की धारा 181 ए के तहत प्रतिबंधों को लागू करने के लिए खडकी कैंटोनमेंट में अधिकतर रोकथाम के लिए जहां आवश्यक है
और जहां इस बारे में आपत्तियों को सार्वजनिक नोटिस जारी करने के लिए जारी किया गया है।
और जहां के रूप में मैंने सावधानीपूर्वक सार्वजनिक नोटिस के उत्तर में प्राप्त सभी आपत्तियों पर विचार किया है।
और जहां मुझे संतुष्ट है कि खडकी छावनी में भीड़ को रोकने के लिए प्रतिबंध की एक ऐसी योजना जरूरी है।
अब कैंटेन्मेंट्स एक्ट 1 9 24 की धारा 181 ए के तहत मेरे पास निहित शक्तियों के प्रयोग में, मैं इसके द्वारा प्रतिबंधों की निम्नलिखित योजना को मंजूरी दे रहा हूं: -
  • कैन्टोनमेंट अधिनियम की धारा 43 ए के तहत अनुमोदित मंजिल अंतरिक्ष सूचकांक और 1 99 6 के खंडन कंटनमेंट के शेष क्षेत्रों में कैंटनमेंट लैंड एडमिनिस्ट्रेशन नियम 1 9 37 और 0.5 के नियम 2 (बी) के तहत अधिसूचित बाजार क्षेत्र में 1 होगा।
  • भूमि या भूखंड की परिधि के साथ सीमांत खुली जगह नागरिक क्षेत्र और बाजार क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्रों में साइटों के लिए 4.5 मीटर न्यूनतम होगी।
  • सार्वजनिक / सरकारी इमारतों सहित सभी भवनों की ऊंचाई अधिकतम 18 मीटर तक सीमित होगी
  • कैंटनमेंट के सभी क्षेत्रों में मंजिल की अधिकतम संख्या ग्राउंड प्लस दो मंजिल होगी
यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा
पुणे
तिथि: 26 मार्च 1 9 8 9



 
अस्वीकरण
हालांकि इस वेबसाइट की सामग्री को यथासंभव प्रामाणिक बनाने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, लेकिन वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी में किसी भी कमी, दोष या अशुद्धि के कारण किसी भी व्यक्ति के किसी भी नुकसान के लिए खडकी कैंटनमेंट बोर्ड जिम्मेदार नहीं होगा। पाया गया कोई भी विसंगति बोर्ड के नोटिस में लाया जा सकता है।
हमसे संपर्क करें
खडकी छावनी बोर्ड,
१७, फील्ड मार्शल,
करिप्पा रोड,
खड़की पुणे ४११००३
फोन: ०२० - २५८१०६६१
ईमेल: ceokhadki@gmail.com
मेरी प्रोफाइल
लोग आउट